Friday 3 November 2017

गुजरात के दिल पर छा गये राहुल गांधी।

आज दोस्तों कई दिनों बाद वक्त मिला की आप सबके बीच आऊं। आज मौका-ऐ-दस्तूर है क्योंकि गुजरात पर राहुल गांधी का सुरूर है।


राहुल गांधी जी नवसर्जन गुजरात दौरे पर हैं। राहुल गांधी आजकल तीसरे नवसर्जन गुजरात दौरे पर हैं। और आप सबको पता ही होगा कि "बदला है अंदाज मेरे राहुल का, दुश्मनों के सीने छलनी कर गया नया अंदाज मेरे राहुल का"

राहुल गांधी जी का पहले दिन का दौरा था। इस दौरे के दौरान वो रोड शो पर थे। रोड शो पूरे जोरो-शोर से चल रहा था। इस दौरान सडकों पर भीड थी आप सबको पता ही है जब शोर-शराबे का माहौल हो तो हर कोई अपने आप मे उलझा रहता है। इसी माहौल के दौरान एक लडकी मंताशा राहुल गांधी जी के काफिले के साथ-साथ चल रही थी। मंताशा पर राहुल गांधी जी की नजर पडी तो मंताशा की जिद देख राहुल गांधी जी ने मंताशा को अपनी वैन पर चढा लिया और मंताशा के साथ सेल्फी लेकर एक जनप्रिय व जन के बीच रहकर जनता की रमझ समझने वाले नेता परिचय दिया। मंताशा की खुशी का अंदाजा उसकी सेल्फी को देखकर ही लगाया जा सकता है। मंताशा राहुल गांधी जी के इस अंदाज को देखकर राहुल की मुरीद हो गई। राहुल गांधी का ये अंदाज देखकर मीडिया भी मुरीद हो गई। ये अंदाजे-राहुल पूरे देश मे छा गया।


राहुल गांधी जी की चुनावी गुजरात नवसर्जन यात्रा का दूसरा दिन था। चुनाव का दौर हो तो नेताओं का पूरा जोर चुनाव पर ही होता है। लेकिन जैसे ही राहुल गांधी जी तक रायबरेली के NTPC प्लांट मे धमाके की खबर मिली तो वो अपने चुनावी दौरे को रद्द करते हुये रायबरेली मे पीडित परिवारों का दर्द सांझा करने जा पहुंचे। जबकि विश्व की छोटी से छोटी घटना पर ट्वीट करने वाले हमारे प्रधानमंत्री जी ने इस दुखद दुर्घटना पर कोई ट्वीट नही किया क्योंकि उत्तरप्रदेश मे कोई चुनाव नही हैं और प्रधानमंत्री ना तो उत्तरप्रदेश मे दर्द बंटाने आयेंगे ना कोई ट्वीट करेंगे। लेकिन राहुल गांधी जी राजनीति मे जरूर हैं लेकिन वो इन सबको सत्ता से दूर रख अपना समझ लोगों के बीच दर्द बंटाने चले जाते हैं। राहुल गांधी जी को कोसने वाली बीजेपी नही जानती राहुल गांधी ने जो दर्द झेला है वो दर्द भगवान किसी को ना दिखाये।

राहुल गांधी के बदले अंदाज की बात दूसरे दिन जब राहुल वापिस गुजरात पहुंचे तो रात का खाना खाने वो एक रेस्टोरेंट पहुंचे। राहुल गांधी जी ने उस रेस्टोरेंट मे आम लोगों के बीच बैठकर डिनर किया। राहुल का ये अंदाज देखकर लोग थम से गये कि कैसे एक इतनी बडी पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हमारे बीच खाना खाने आ गया। राहुल गांधी खाना खाने के बाद रसोईयों से व रेस्टोरेंट के स्टाफ से भी मिले। राहुल का बदला अंदाज देखकर लोगों को लगने लगा है कि "यही वो शहजादा है जो आम जन को उनके अधिकारे-हक दिलाने को आमादा है, इसमे घमंड शून्य शराफत ज्यादा हैं"


गुजरात नवसर्जन यात्रा का आज तीसरे दिन था आज फिर पहले दिन वाली मंताशा की तरां एक वाक्या हुआ। एक छोटे बच्चा मानव पटेल को पिता की गोद मे देख राहुल गांधी ने मानव पटेल को अपनी वैन पर बुला लिया और मानव पटेल से बात करते हुये काफिला आगे बढ रहा था। और मानव पटेल राहुल गांधी का गाईड बन जो रास्ते मे आता सब बताता जा रहा था और बीच-बीच मे "कांग्रेस आवे छै" का नारा लगाता जा रहा था। राहुल गांधी की इस छवि को देखकर अकेला मानव पटेल ही खुश नही हुआ ब्लकि हरेक गुजरातवासी खुश हो गया क्योंकि ये आहट है आने वाली खुशी की, ये आहट है हर समुदाय को मिलने वाले सम्मान की, ये आहट है युवा को मिलने वाले रोजगार की, ये आहट है किसानों को मिलने वाले दाम की, ये आहट है नवसर्जन गुजरात की।

राहुल गांधी के इस दौरे का इतना असर हुआ कि पूरी मीडिया मोदी के दवाब के बावजूद राहुल गांधी के बदलते अंदाज को अपने प्राईमटाईम मे लाने से नही रोक पाई।

"चल पडी है लहरे-आंधी, देश की जरूरत बन पडी है अब सिर्फ राहुल गांधी, शहजादा-शहजादा चिल्लाते हैं कुछ लोग मगर वो ना जाने ये जनता के दिलों का है शहजादा, जनता को सुरक्षित जीवनयापन देने का है इस शहजादा का इरादा"

राहुल गांधी के बदलते अंदाज को बयां करने की कोशिश के बाद आप सबसे विदा लेता हूं।

3 comments:

  1. क्या बात...शायराना अन्दाज़ कागी दिलचस्प लगा...मुद्दों से भटके नहीं...समझने में आसान रहा आपका लेख...अदभुत !!

    ReplyDelete
  2. Rahul ji ke Andaaz dekh kar Aandh Bhakton Ko Bahut pareshaani ho Rahi hogi. Cong.Party zindabad.Rahul Gandhi Zindabad.

    ReplyDelete
  3. Rahul ji ka Andaaz dekh kar Aandh Bhakton Ko pareshaani ho Rahi hogi. Rahul Gandhi Zindabad. Cong. Party Zindabad.

    ReplyDelete